बाल्टिक सागर में गैस रिसाव, नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों के पास विस्फोट

स्टॉकहोम ,२९ सितंबर । भूकंप विज्ञानियों ने पिछले ३६ घंटों में नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन के पास विस्फोट की घटनाओं को दर्ज किया है। स्वीडन और डेनमार्क दोनों में मापने वाले स्टेशनों ने उसी क्षेत्र में पानी के भीतर विस्फोट दर्ज किए, जहां गैस रिसाव हुआ था। स्वीडिश नेशनल सिस्मिक नेटवर्क (एसएनएसएन) में भूकंप विज्ञान के लेक्चरर ब्योर्न लुंड ने एसवीटी के हवाले से कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये विस्फोट हैं।
पहला धमाका मंगलवार रात २ बजे और दूसरा सोमवार शाम को ७ बजे दर्ज किया गया। समुद्री प्रशासन की ओर से दोपहर एक बजकर ५२ मिनट पर गैस रिसाव की चेतावनी दी गई। नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन में स्पष्ट रिसाव दोनों बोर्नहोम द्वीप के पास हैं, जो बाल्टिक समुद्र में डेनमार्क से संबंधित है।
सीस्मोलॉजिस्ट ब्योर्न लुंड के हवाले से कहा गया कि जिस क्षेत्र में उन्होंने विस्फोटों का पता लगाया वह आमतौर पर सैन्य अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्षेत्र नहीं है। हमें आमतौर पर पानी के भीतर होने वाले विस्फोटों के बारे में जानकारी मिलती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता। इस मामले में हमें कोई जानकारी नहीं मिली।
लुंड के अनुसार, एक विस्फोट में रिक्टर पैमाने पर २.३ की तीव्रता थी, और दक्षिणी स्वीडन में ३० माप स्टेशनों पर दर्ज किया गया था। सीस्मोलॉजिस्ट की रिपोर्ट से पहले, संभावित तोडफ़ोड़ के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं, क्योंकि पाइपलाइन ऑपरेटर ने एक दिन के भीतर तीन लाइनों को अभूतपूर्व नुकसान की जानकारी दी थी। यूक्रेन राष्ट्रपति के सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने बाल्टिक सागर के नीचे दो रूसी गैस पाइपलाइनों में बड़े रिसाव को आतंकवादी हमला बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top